Translate

Sunday 8 October 2017

हमारे भाग्य में क्या लिखा है

ज्यादातर लोग मुश्किल समय में अपना अच्छा होने की उम्मीद त्याग देते हैं यदि वह ऐसा सोचते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि वह अपनी मुश्किलें बढ़ा रहे हैं इसके बजाय उनको यह सोचना चाहिए यह कुछ ही दिनों की बात है उसके बाद हमारे लिए समय बहुत ही अच्छा होगा और वह बहुत ही सुखदायक होगा यदि इस बात पर वह अपना ध्यान बरकरार रखते हैं निश्चित ही उनकी परिस्थितियां बदलने में समय नहीं लगेगा जब हम अपना ध्यान सकारात्मक सोच पर लगाते हैं तब हमारी नकारात्मक परिस्थितियों का वजूद खत्म हो जाता है हम अपनी सृष्टि के खुद रचनाकार हैं हमें अपने भाग्य जैसी बातों पर भरोसा नहीं रखना चाहिए हमें वह काम करने चाहिए जिससे हमें खुशी मिलती हो और इसी एहसास में जीते रहना चाहिए
कहानी का सारांश यह है सिर्फ और सिर्फ आप अच्छा महसूस करें जिन कार्यों को करने में और जिन बातों को सोचने में आपको आनंद का अनुभव नहीं होता उनको हमें नहीं सोचना चाहिए यदि हम ऐसा करते हैं तो अपनी परेशानियां बढ़ा रहे होते हैं कई बार मुझे यह बात सुनने को मिलती है कि हमारा विचारों पर कोई भी नियंत्रण नहीं होता यह हमें खुद-ब-खुद आते हैं चाहे वह अच्छे हो या बुरे हो यह बात कही तक सही भी है लेकिन हम यह कोशिश करें कि हम ज्यादा से ज्यादा अच्छा ही सोचेंगे जिसमें हमें खुशी महसूस हो तो इस तरह से हम अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदल सकते हैं शुरुआत में यदि आप अच्छा सोचने का प्रयास करेंगे तो यह आपको लगेगा शायद यह सब बकवास है इन से कुछ नहीं होता शायद मैं यह नहीं कर पाऊंगा या यह सब करने के लिए मेरे पास समय नहीं है यदि मैं यह करूं तब इस बात की क्या गारंटी है कि मेरा सब कुछ सही हो जाएगा कुछ समय तक यह बातें आपके दिमाग में टेनिस की बोल की तरह चलती रहेंगी जब आकर्षण का सिद्धांत आप पर सकारात्मक प्रभाव डालना शुरू करेगा तब आप इस में निपुण हो जाएंगे और इसके बाद आप दूसरों को यह करने की सलाह देंगे और इसके बाद आप सोचेंगे शायद यह सिद्धांत मैंने अपने जीवन में बहुत पहले अपनाया होता तो मैं बहुत कुछ बन गया होता
जब तक आपके पास सपनों की दुनिया नहीं होगी तब तक आपके पास वास्तविकता की दुनिया हो ही नहीं सकती इसलिए आप अपने ख्वाबों में वह हर एक चीज संजोकर रखें जिसको आप अपने जीवन में हासिल करना चाहते हैं
उदाहरण के तौर पर मानकर चलिए आपने अपनी यह सोच बनाई कि मुझे इस साल में अपनी आमदनी दोगुनी करनी है इसके बावजूद भी आपने ऐसा कुछ भी नहीं किया कि जिसकी वजह से आपकी आमदनी दोगुनी हो जाए लेकिन आपने यह बात लगातार सकारात्मक सोच के साथ दबाव में रखी तो इस बात का यकीन मानिए कि आप के लिए सृष्टि वह दरवाजे खोलेगी जिससे आपकी आमदनी दोगुनी हो जाएगी यदि आप लगातार इस बात को सोच पा रहे हैं कि मेरी आम अंजनी दोगुनी हो जाएगी इसके बाद धीरे-धीरे आपकी कड़ियां जुड़ती चली जाएंगी और ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपकी आमदनी दोगुनी ना हो

No comments:

Post a Comment